हरियाली के साथ बचत भी! भारत में किफायती इलेक्ट्रिक कारों पर एक नज़र

इलेक्ट्रिक कारें तेजी से भारत में लोकप्रिय हो रही हैं। ये न सिर्फ प्रदूषण कम करती हैं बल्कि इन्हें चलाना भी किफायती होता है। अगर आप भी इलेक्ट्रिक कार खरीदने का मन बना चुके हैं लेकिन बजट सीमित है, तो चिंता न करें। आज हम आपको भारत में मौजूद कुछ बेहतरीन बजट फ्रेंडली इलेक्ट्रिक कारों के बारे में बताएंगे।  तो कौन सी हैं वो टॉप 5 इलेक्ट्रिक कारें जिन्हें आप कम बजट में खरीद सकते हैं?

  1. टाटा टियागो EV
    भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कारों में से एक टाटा टियागो EV है। यह एक स्टाइलिश और सस्ती इलेक्ट्रिक कार है। इस कार में 24kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक दिया गया है जो एक बार फुल चार्ज होने पर लगभग 315 किलोमीटर की रेंज प्रदान करती है। इसमें लगे इलेक्ट्रिक मोटर 70bhp की पावर और 110Nm का टार्क जनरेट करता है। यह कार फास्ट चार्जिंग को भी सपोर्ट करती है। सिर्फ 57 मिनट में आप इसकी बैटरी को 50% तक चार्ज कर सकते हैं। इस कार की शुरुआती कीमत लगभग 8.49 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है।
  1. टिगोर इलेक्ट्रिक
    टाटा टियागो EV की तरह ही टिगोर इलेक्ट्रिक भी एक बेहतरीन बजट फ्रेंडली इलेक्ट्रिक कार है। इसमें भी वही 24kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक दिया गया है जो एक बार फुल चार्ज होने पर लगभग 306 किलोमीटर की रेंज प्रदान करती है। इसकी इलेक्ट्रिक मोटर भी 70bhp की पावर और 110Nm का टार्क जनरेट करती है। टिगोर इलेक्ट्रिक भी फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती है। सिर्फ 57 मिनट में आप इसकी बैटरी को 50% तक चार्ज कर सकते हैं। इस कार की शुरुआती कीमत लगभग 12.49 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है।
  1. सिर्फ (Mahindra eVerito)
    महिंद्रा eVerito एक सीडान इलेक्ट्रिक कार है जो टैक्सी या फ्लीट ऑपरेटरों के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकती है। यह एक बार फुल चार्ज होने पर लगभग 140 किलोमीटर की रेंज प्रदान करती है। इसमें 36kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक दिया गया है। यह कार DC फास्ट चार्जिंग को भी सपोर्ट करती है। 80 मिनट में आप इसकी बैटरी को 80% तक चार्ज कर सकते हैं। महिंद्रा eVerito की शुरुआती कीमत लगभग 8.46 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है।
  1. महिंद्रा e2oPlus
    महिंद्रा e2oPlus एक छोटी और कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक कार है जो शहर के लिए उपयुक्त है। यह एक बार फुल चार्ज होने पर लगभग 140 किलोमीटर की रेंज प्रदान करती है। इसमें 11kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक दिया गया है। यह कार DC फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट नहीं करती है। इसे फुल चार्ज होने में लगभग 6 घंटे का समय लगता है। महिंद्रा e2oPlus की शुरुआती कीमत लगभग 7.75 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है।
  1. एमजी ZS EV
     एमजी ZS EV भारत में एक पॉपुलर मिड-रेंज इलेक्ट्रिक SUV है. यह कार स्टाइलिश होने के साथ ही फीचर्स से भी लोडेड है। इसमें 44.5kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक दिया गया है जो एक बार फुल चार्ज होने पर लगभग 419 किलोमीटर की रेंज प्रदान करती है। इसकी इलेक्ट्रिक मोटर 143bhp की पावर और 350Nm का टार्क जनरेट करती है। यह कार फास्ट चार्जिंग को भी सपोर्ट करती है. सिर्फ 50 मिनट में आप इसकी बैटरी को 80% तक चार्ज कर सकते हैं। हालांकि, अपनी दमदार बैटरी और फीचर्स के चलते, एमजी ZS EV की शुरुआती कीमत थोड़ी ज्यादा है, लगभग 21.98 लाख रुपये (एक्स-शोरूम)।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *