चूहों को भगाने का फूलब्रूफ तरीका: जहरी दवा नहीं, ये सुगंधित पौधे लगाएं

अब चूहे भगाने के लिए दवा की नहीं पड़ेगी जरूरत, इन पौधों को लगाते ही नहीं दिखेंगे चूहे! क्या आप चूहों से परेशान हैं? घर में चूहे होने से गंदगी, बीमारी और नुकसान का खतरा बढ़ जाता है। रसायनिक दवाओं का इस्तेमाल न केवल स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है, बल्कि पर्यावरण को भी नुकसान पहुंचा सकता है। लेकिन चिंता न करें! प्रकृति ने हमें चूहों से छुटकारा पाने का एक प्राकृतिक और सुरक्षित तरीका दिया है – पौधे! कुछ ऐसे पौधे हैं जिनकी गंध चूहों को बिल्कुल पसंद नहीं आती और वे इन पौधों वाले स्थानों से दूर भाग जाते हैं। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ चमत्कारी पौधों के बारे में:

1. पुदीना: पुदीना अपनी तीखी सुगंध के लिए जाना जाता है जो चूहों को भगाने में बहुत कारगर है। आप इसे अपने घर के आसपास या गमलों में लगा सकते हैं।

2. लैवेंडर: लैवेंडर की मीठी लेकिन तीखी सुगंध भी चूहों को पसंद नहीं होती है। यह न केवल आपके घर को सुगंधित करेगा, बल्कि चूहों को भी दूर रखेगा।

3. नीलगिरी: नीलगिरी के पत्तों में मौजूद तेल चूहों को दूर रखने में मदद करते हैं। आप इन पत्तों को घर के कोनों में रख सकते हैं या नीलगिरी का तेल पानी में मिलाकर स्प्रे कर सकते हैं।

4. लहसुन: लहसुन की तीखी गंध चूहों को भगाने के लिए बहुत प्रभावी है। आप लहसुन की कलियां घर के कोनों में रख सकते हैं या लहसुन का पेस्ट पानी में मिलाकर स्प्रे कर सकते हैं।

5. तेजपत्ता: तेजपत्ते की तीखी सुगंध भी चूहों को पसंद नहीं होती है। आप तेजपत्ते को घर के कोनों में रख सकते हैं या पानी में उबालकर उस पानी से घर को पोछ सकते हैं।

इन पौधों को लगाने के अलावा, आप कुछ अन्य उपाय भी कर सकते हैं:

* अपने घर को साफ रखें: चूहे भोजन और गंदगी की तलाश में आते हैं। इसलिए, अपने घर को साफ रखें, खासकर रसोई और भंडारण क्षेत्रों को।
* भोजन को ढककर रखें: चूहे खुले भोजन को आकर्षक लगता है। इसलिए, हमेशा भोजन को ढककर रखें या एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करें।
* छेद और दरारें बंद करें: चूहे छोटे छेद और दरारों से भी घुस सकते हैं। इसलिए, अपने घर में मौजूद सभी छेदों और दरारों को सील कर दें।

इन तरीकों का पालन करके आप अपने घर को चूहों से मुक्त रख सकते हैं और दवाओं के इस्तेमाल से होने वाले नुकसान से बच सकते हैं।

तो देर किस बात की? आज ही इन चमत्कारी पौधों को लगाकर चूहों को अलविदा कहें!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *