फंगल इन्फेक्शन का बड़ा कारण हो सकती है चिलचिलाती हुई गर्मी! इससे बचने के लिए तुरंत करें यह घरेलू उपाय

भीषण गर्मी के मौसम में घमोरियां होना एक बहुत बड़ी समस्या हैं। पसीना आने से पीठ, गर्दन और हाथ पैरों पर फंगल इंफेक्शन, और बैक्टीरिया इंफेक्शन बहुत जल्द हो जाता है। इसलिए गर्मी मैं सबसे अधिक ध्यान अपनी स्क्रीन का रखना चाहिए। जिन लोगों को बहुत ज्यादा पसीना आता है उन्हें स्किन पर दाने, रेडनेस और खुजली जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। यह मौसम हमें अलग-अलग तरह की बीमारियों का शिकार बना देता है। इसलिए हमें खुद अपनी साफ सफाई का ध्यान रखना होगा। अगर अधिक पसीना होने के कारण कपड़े गीले होते हैं तो उन्हें तुरंत उतारे और दूसरे साफ कपड़े पहने। कोशिश करें कि गर्मी में केवल कॉटन फैब्रिक के कपड़े ही इस्तेमाल करें। हवादार खुली खुली फुटवियर पहनें और किसी भी तरह का इंफेक्शन हो तो तुरंत एंटी फंगल पाउडर, सोप या बॉडीवॉश का यूज़ करें। और डॉक्टर की सलाह लें।

1) गर्मियों में ऐसे बचें घमौरी से-

चिलचिलाती हुई गर्मी में अगर घमौरियों से बचना चाहते हैं तो सबसे पहले अपनी साफ सफाई का ध्यान रखें। अगर आपके शरीर पर घमौरी दिखाई पड़ती है तो एंटीफंगल प्रोडक्ट्स यूज़ करें। अगर हमें स्क्रीन पर एलर्जी होती है तो हमारे चेहरे गर्दन और पीठ पर छोटे-छोटे दाने नजर आने लगते हैं। अधिक पसीने से हमारे रोम छिद्र ब्लॉक हो जाते हैं। और घमोरिया उभर आती है। इससे बचाव के लिए आप एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे बचने के लिए आपको लेक्टो कैलेमाइन लोशन और पाउडर का यूज़ कर सकते हैं।

2) गर्मियों में स्किन रैशेज से बचने के लिए यह करें-

अधिक गर्मी में पसीना बहुत आता है, जिसके कारण शरीर में चिपचिपाहट होने लगती है और यह सबसे बड़ा रैशेज का कारण होता है। ज्यादातर यह प्रॉब्लम सेंसेटिव स्किन वालों को होती है। गर्मियों में पसीने से भीगे कपड़े पहने रहने से सिरोसिस नाम की बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए हमें हमेशा सूखे कपड़े पहनना चाहिए और रैशेज वाली जगह पर पाउडर वगैरह डालकर रखना चाहिए। हमें अपने बालों और सिर को भी साफ रखना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *