गुजरात में छात्रा के रिजल्ट ने मचाया तहलका , छात्रा को मिले 200 में से 212 अंक

गुजरात के दाहोद जिले में चौथी कक्षा की एक छात्रा वंशीबेन मनीषभाई को अपनी परीक्षा में चौंकाने वाले अंक मिले। उन्हें गुजराती में 200 में से 211 और गणित में 200 में से 212 अंक दिए गए थे। बच्ची का रिजल्ट सोशल मीडिया पर वायरल हो गया जिसके चलते लोगों ने स्कूल वालों पर सख़्त नाराज़गी जताई ।आइये जानते हैं विस्तार से –

छात्रा और परिवार की प्रतिक्रिया:

वंशीबेन रिजल्ट देखकर खुश थीं, लेकिन उनके परिवार को अंक देखकर भरोसा नहीं हुआ। उन्होंने स्कूल में शिकायत दर्ज कराई और रिजल्ट में सुधार की मांग की।

सोशल मीडिया पर प्रतिक्रिया:

रिपोर्ट कार्ड की तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो गई, जिससे शिक्षा प्रणाली में लापरवाही को लेकर लोगों में गुस्सा और निराशा फैल गई। लोगों ने इस गलती के लिए जिम्मेदार अधिकारियों पर कार्रवाई की मांग की।

स्कूल की प्रतिक्रिया:

स्कूल ने गलती स्वीकार कर ली और रिजल्ट में सुधार करने का वादा किया। उन्होंने बताया कि रिजल्ट कंपाइल करते समय मानवीय त्रुटि के कारण यह गलती हुई थी। जांच के बाद, वंशीबेन को गुजराती में 191 और गणित में 190 अंक दिए गए। बाकी विषयों में उनके अंक पहले की तरह ही रहे।

जांच और कार्रवाई:

जिला शिक्षा अधिकारियों ने गलती की जांच शुरू कर दी है। भविष्य में ऐसी गलतियों को रोकने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं। यह घटना शिक्षा प्रणाली में लापरवाही का एक उदाहरण है। गलत रिपोर्ट कार्ड जारी करने से छात्रा और उसके परिवार को मानसिक परेशानी हुई। भविष्य में ऐसी गलतियों को रोकने के लिए स्कूलों को अधिक सावधानी बरतनी चाहिए।

अन्य जानकारी:

* इस घटना ने भारत में शिक्षा प्रणाली की स्थिति पर बहस छेड़ दी है।
* कुछ लोगों का मानना ​​है कि यह घटना शिक्षा प्रणाली में व्याप्त भ्रष्टाचार और लापरवाही का प्रतीक है।
* अन्य लोगों का मानना ​​है कि यह एक दुर्लभ घटना है और इसे शिक्षा प्रणाली की समग्र गुणवत्ता पर प्रतिबिंबित नहीं किया जाना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *